नीम रस के 10 अद्भुत लाभ | Amazing Benefits Of Neem Juice

Posted by अटपटी ख़बरे

नीम कई स्वास्थ्य और सौंदर्य प्रसाधन की समस्याओं के लिए अविश्वसनीय इलाज प्रदान करता है। यह सदियों पुरानी एक आयुर्वेदिक खोज है। आयुर्वेद अति प्राचीन काल से रोगों के इलाज के लिए नीम का इस्तेमाल करता आया है। नीम का रस पीने के बहुत स्वास्थ्य लाभ है यही कारण है की कड़वा होने के बावजूद दुनिया के बहुत से लोग इसका इस्तेमाल दैनिक तौर पर करते है।

खूबसूरत त्वचा: 
अक्सर दाग और मुँहासे हमारी त्वचा को बर्बाद कर देते है और यह नीरस और बेजान लगने लगती है। त्वचा में तेल की अधिकता मुहांसों का कारण बनती है और मुहासे, दाग और धब्बो का कारण बनते है। हमारी त्वचा हमारी जीवन शैली को दर्शाती है। नीम का रस, अपने विरोधी भड़काऊ गुणों और सुखदायक प्रभाव के कारण त्वचा की समस्याओं के सभी प्रकार से निपटने के लिए एक बढ़िया तरीका है। इसलिए नीम के रस को मुहांसों पर लगा कर और नीम के रस का सेवन करके आप अपनी त्वचा को युवा और सुंदर बनाए रख सकते है।
स्वस्थ बाल:

यदि आप स्वस्थ, चमकदार बाल चाहते है तो नीम के रस को अपने दैनिक आहार का एक हिस्सा जरूर बनाए। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके हाइड्रेटिंग गुण बाल गुणवत्ता में सुधार लाने और इसे चमकदार बनाने में मदद करते है। इसके अलावा बाल गिरने की समस्या से पीड़ित लोगो के लिए यह अमृत की तरह कार्य करता है।

प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट:
नीम के रस मैं मौजूद जीवाणुरोधी गुण मलेरिया , सामान्य बुखार, और हमारे शरीर में अन्य जीवाणु संक्रमण को ठीक करने में सहायता प्रदान करते है। शहद के एक चम्मच के साथ नीम के रस का सेवन करने से बुखार, सर्दी या संक्रमण मूत्र संक्रमण या योनि सूखापन जैसी कई स्वास्थय समस्यायों से छुटकारा पा सकते है। अक्सर, गर्भवती महिलाए योनि में दर्द की शिकायत करती हैं। नीम के रस से इस समस्या से निपटने के लिए अत्यंत उपयोगी सहायता प्राप्त होती है । यह आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार पीलिया के इलाज के लिए भी जाना जाता है।

पाचन और पेट समाशोधन : 
आजकल की व्यस्त जीवन शैली अस्वास्थ्यकर और गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करती है। यह जठरांत्र रोगों , अम्लता , पेट में संक्रमण, डायरिया , कब्ज, और अपच इत्यादि का कारण बनती है। नीम का रस इन सभी समस्यायों का प्राकृतिक समाधान है।

मधुमेह इलाज: 
नीम में हमारे शरीर में शर्करा के स्तर को कम करने वाले गुण है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है।

बेहतर लिवर :
आप जिगर का सुधार करना चाहते हैं तो नीम का रस आपके लिए एक जादू औषधि है । आजकल लोग अक्सर शराब के अत्यधिक या नियमित प्रयोग से या फिर विभिन्न कारणों से कमजोर जिगर होने की समस्या का सामना करते है । नीम का रस जिगर की स्थिति में सुधार में मदद करता है ।

बेहतरीन दृष्टि:
भारत रतौंधी और नेत्रश्लेष्मलाशोथ(Conjunctivitis) जैसे आंख की समस्याओं का एक इतिहास रहा है। नीम का रस काफी हद तक इन मुद्दों का इलाज करने में मदद करता है। सोने से पहले , सीधे अपनी आंखों को हर रात इस रस को लागू करें। दैनिक आधार पर नीम का रस पीने से आपकी दृष्टि में सुधार होगा।

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से लाभ: 
नीम के रस का सेवन और, नीम के रस को तैल में मिला कर मांसपेशियों , जोड़ों के दर्द , गठिया इत्यादि रोगो से राहत दिलाने में मदद प्रदान करता है।

घाव भरने में:
नीम में मौजूद घावो को भरने की क्षमता इसे एक चमत्कारी जड़ीबूटी बनती है। नीम के रस का घावो पर सीधा उपयोग इसे जल्दी ठीक कर सकता है और लालिमा और सूजन को कम करता है।

Related Post



Nikhil Raghuwanshi ने कहा…

Nice BlogHealth Tips in hindi

एक टिप्पणी भेजें