आइए जाने नींबू का उपयोग करके हम कौन-कौन सी स्वास्थ्य समस्याओ से छुटकारा पा सकते है और कैसे?

Posted by अटपटी ख़बरे

हमने अक्सर स्वास्थय विशेषज्ञो को ये कहते सुना है की सुबह के समय हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डाल कर पीने से स्वास्थ्य पर बहुत लाभ होता है क्यों की :
  • पानी आपके शरीर को हाइड्रेटड रखने का सबसे अच्छा तरीका है और यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकलवाने में मदद करता है ।
  • नींबू कई पोषक तत्वों जैसे कैल्शियम , पोटेशियम, मैग्नीशियम , आयरन और विटामिन ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ ही पेक्टिन फाइबर , प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड,मजबूत जीवाणुरोधी ,एंटीवायरल और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली शक्तियां भी स्वस्थ रखने में मदद करती है।

आसानी से लाभ लेने के लिए, सिर्फ शुद्ध, गुनगुने पानी का एक गिलास में आधा नींबू का रस निचोड़े। यदि आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते है। इसे सुबह खाली पेट पिये और लगभग 30 मिनट के बाद ही नाश्ता करें।

पाचन शक्ति बढ़ाता है :
नींबू में कई घटक स्वस्थ पाचन के लिए आवश्यक अधिक पित्त(bile) का उत्पादन करने के लिए आपके लीवर को प्रोत्साहित करते है। इसके अलावा, नींबू शरीर से अवांछित सामग्री और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर करने में पाचन तंत्र की सहायता करता है। दैनिक गर्म नींबू पानी का एक गिलास उबकाई और सूजन के रूप में अपच के लक्षणों को राहत देने में मदद करता है । इसके अलावा यह कब्ज और डायरिया से भी बचाता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी अक्सर मल त्याग को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए कैंसर के रोगियों को यह स्वस्थ पेय पीने की सलाह देती है।

वजन घटाने के लिए:
यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो एक गिलास गरम पानी में आधा नींबू निचोड़ ले और उसमें शहद डाल कर उसका सेवन करें। नींबू में पेक्टिन फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो भूख की प्रबल इच्छा से लड़ने में मदद करता है और आप एक लंबे समय के लिए तृप्त महसूस करते है। इसके अलावा , गर्म पानी , शहद और नींबू के संयोजन से आपके पेट में अधिक क्षारीय वातावरण बनता है जो आपको तेजी से वजन कम करने में सहायता प्रदान करता है।

त्वचा को साफ करने के लिए :
दैनिक गरम नींबू पानी का उपयोग आपकी त्वचा की उपस्थिति में भी एक बड़ा फर्क ला सकता है। यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और नई रक्त कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, नींबू में मौजूद विटामिन-सी व अन्य एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियाँ और दाग धब्बे से त्वचा को मुक्त रखने में मदद करते है

प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार :
गरम नींबू पानी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है। नींबू में मौजूद विटामिन-सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा कर सर्दी और जुखाम से लड़ने में आपकी सहायता करता है। इसके अलावा, नींबू लोहे(Iron) को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है जो की स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

मुह से आने वाली दुर्गंध को कम करने के लिए:
नींबू की अम्लीय प्रकृति शहद और पानी के औषधीय गुणों के साथ संयुक्त होकर मुह से आने वाली बदबू को खत्म करने में मदद करती है। यह मुंह को शुद्ध करके लार के उत्पादन को सक्रिय करता है तथा गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। यह आपके मुह में रात के समय जमने वाली सफ़ेद परत से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करता है। ये परत बैक्टीरिया और भोजन के टुकड़ो से मिलकर बनती है जो आपके मुह से आने वाली बदबू का मुख्य कारण है।

पीएच (pH) स्तर का संतुलन :
नींबू शरीर के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें दोनों साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड होते है और ph स्तर को बनाए रखने में मदद करते है। अच्छा पीएच स्तर होना आवश्यक है क्यों कि शरीर में बहुत अधिक अम्लता उत्तेजक हो सकती है। सुबह खाली पेट नियमित रूप से नींबू पानी पीने से सहित शरीर में समग्र अम्लता को हटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह यूरिक एसिड को भी हटाने में मदद करता है जो कि जोड़ों के दर्द और सूजन के मुख्य कारणों में से एक है।

ऊर्जा को बढ़ाता है:
नींबू में मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन बी और सी , फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट इत्यादि नींबू को एक प्राकृतिक स्फूर्तिदायक एजेंट बनाते हैं। और ये सब आपको ताज़ा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते है।
इसके अलावा नींबू में नेगेटिवली चार्जड आयन ज्यादा होते है जो पाचन तंत्र में प्रवेश करते ही तुरंत ऊर्जा प्रदान करते है। इसके अलावा, नींबू की खुशबू में मनोदशा बढ़ाने और स्फूर्तिदायक गुण है।

गले के संक्रमण के इलाज के लिए:
नींबू के जीवाणुरोधी गुण गले में संक्रमण, गले में खराश और टॉन्सिल्स से संबंधित समस्याओं से लड़ने में
सहायता करता है। यह स्वस्थ पेय अस्थमा जैसी सांस की समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है । आप यदि गले में खराश से परेशान है तो उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए इस स्वस्थ पेय का इस्तेमाल आप बार-बार कुल्ला करने के लिए कर सकते है।

उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए:
उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के इस स्वस्थ पेय को पीने से काफी फायदा हो सकता है। यह लसीका प्रणाली (lymphatic system) को साफ करने में मदद करता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है। नींबू में उच्च पोटेशियम सामग्री भी है जो आपको बेहतर नींद में मदद करता है , तनाव को कम करता है और बदले में रक्तचाप को सामान्य श्रेणी में रखने में मदद करता है।

मूत्र पथ को साफ करता है :
गर्म नींबू पानी मूत्र पथ को साफ करने में मदद करता है और मूत्र के उत्पादन को प्रोत्साहित करता तथा बैक्टीरिया के प्रसार को हतोत्साहित करता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड संक्रमण से मूत्र मार्ग को मुक्त रखता है। लगातार UTIs ( मूत्र मार्ग में संक्रमण ) से पीड़ित महिलाओं के लिए यह बहुत उपयोगी सिद्ध होता है। बेहतर स्वास्थ्य और ऊर्जा के लिए, आपको इसे दैनिक दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा बनाना चाहिए।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें