कुछ चीजें हमेशा के लिए लुप्त होने वाली है | Things that will Soon Disappear Forever

Posted by अटपटी ख़बरे

अंधेरा (Blackouts)
तकनीकी युग ने आज हर घर में अंधेरा हमेशा के लिए समाप्त कर दिया है। बिजली के जाते ही इन्वेर्टर ऑन हो जाता है। ऐसी तकनीक का विकास किया गया है जो दिन में सौर ऊर्जा का उपयोग करके बिजली की आपूर्ति को पूरा करती है। और अधिक उत्पादन होने पर उसे एलेट्रिक स्टेशन को  भेज कर किसी और जगह भेजने के लिए ऊर्जा उलपब्ध कराती है। इस से न केवल बिजली बिल नियंत्रित होता है बल्कि बिजली की खपत और मांग में भी सही अनुपात बनाए रखने में भी मदद मिलती है।
चाबी(Keys)
घर में उपयोग में आने वाली चाबिया अब धीरे धीरे लुप्त होती जा रही है। आज के युग में घरो से लेकर ऑफिस तक सभी जगह एलेक्ट्रोनिक लोक्स का इस्तेमाल होने लगा है। इन्हे खोलने के लिए या तो डिजिटल कार्ड्स या फिर फ़ेस या फिंगर प्रिंट्स का इस्तेमाल किया जाने लगा है। और बदलते युग के साथ साथ इनका नियंत्रण मोबाइल फोन के साथ ही किया जाने लगा है। आधुनिक युग में इस्तेमाल होने वाले तालो को आप बिना चाबी के किसी भी जगह बैठ कर नियंत्रित कर सकते है।
फास्ट फूड कर्मचारी ( Fast Food  Employees)
आज ऑर्डर लेने वाले कर्मचारियो की जगह किओस्क्स (Kiosks) ने ले ली है। खाना परोसने के लिए  रोबॉट्स का इस्तेमाल किया जाने लगा है। खाना पकाने से लेकर बर्तन धोने तक के हर काम मशीनों से किए जाते है। इन मशीनों के रख रखाव के लिए कम से कम लोगो को रखा जाने लगा है।


कॉलेज पाठ्यपुस्तक (College Textbooks)
स्कूल और कॉलेज मे इस्तेमाल होने वाली पाठ्यपुस्तकों की जगह अब डिजिटल मीडिया ने ले ली है। बच्चे अब पुस्तक की बजाय टेबलेट या फिर कम्प्युटर पर पढ़ना ज्यादा पसंद करते है। पाठय क्रम को इतनी बढ़िया तरीके से अनिमेटेड (Annimated) रूप में प्रस्तुत किया जाता है की पाठ्यक्रम को समझने में विद्यार्थी को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। यह तकनीक उन लोगो के लिए बहुत कारगर साबित होते है जो स्वयं अध्यन करना चाहते है।

डाइल अप इंटरनेट (Dial-Up Internet)
आपके लिए डायल अप मॉड़म की डाइलिंग टोन को सुनना अब एक सपना बनकर रह जाएगा। ये मॉड़म आप को या तो केवल म्यूज़ियम या फिर किसी बिलकुल देहाती क्षेत्र में ही देखने को मिलेंगे। एक अध्यन के अनुसार अमेरिका में 2013 में सिर्फ 3% लोगो ने ही डाइल अप कनैक्शन का इस्तेमाल किया। और 13 वर्ष पहले केवल 3% लोगो के पास ही ब्रॉडबैंड कनैक्शन थे।

हल (Plow)
पुरातन समय से कृषि में उपयोग आने वाला मुख्य औज़ार "हल" अब लुप्त होने जा रहा है। खेतो में होने वाला अधिकतर काम मशीनों की मदद से किया जाने लगा है। ट्रैक्टर के इस्तेमाल ने किसान के पराश्रम को कम किया है तथा कृषि उत्पादन को भी बढ़ावा दिया है।
मेल बॉक्स (Mail Box)
पुरातन समय में प्रेमियो के लिए दवा का काम करने वाले मेल बॉक्स आज घटते जा रहे है। केवल सरकारी स्तर पर ही डाक सेवा का इतेमाल किया जा रहा है। डाक भेजने वाले लोगो की संख्या में 2004 से लेकर 2015 तक 57% की गिरावट आई है। चिट्ठियों सदेशों को भेजने के लिए लोग ईमेल का इस्तेमाल करते है। संदेश अब महीनो या दिनों में नहीं बल्कि सेकेंड्स में डिलीवर हो जाता है।
पुराने लाइट बल्ब्स(Traditional Light bulbs)

1 जनवरी 2014 के बाद से ही अमेरिका में 40W ओर 100W के बल्ब बनाने वाले उत्पादको को गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है। पुराने बल्ब की जगह पहले सीएफ़एल (CFL) और अब एलईडी (LED) लाइट्स ने ले ली है। उपयोग में लाये जाने वाले ये बल्ब ना केवल ऊर्जा को बचाने में हमारी मदद करते है बल्कि इनकी जीवन अवधि भी अधिक है। 

Related Post



एक टिप्पणी भेजें