आइए जाने गुलाब जल के चमत्कारी सौंदर्य लाभ | Rose Water Benefits: From Antioxidants to Anti-Aging

Posted by अटपटी ख़बरे

सुंदर और कोमल त्वचा दुनिया की हर औरत की पहली तमन्ना होती है और इस तमन्ना को पूरा करने के लिए वो कोई भी कीमत अदा करने के लिए तैयार रहती है। यही कारण है की आज यह व्यवसाय 382 अरब डॉलर का वैश्विक व्यापार बन चुका है और विश्व की तकरीबन 85% महिलाए उपभोक्ता के तौर पर इन उत्पादो का इस्तेमाल कर रही है। 

आज हम आप को बताने जा रहे है “गुलाब जल” के बारे में जिसका उपयोग करके आप सुंदरता को बनाए रख सकते है वो भी बिना किसी नुकसान , कम खर्च और प्राकृतिक तरीके से। 


अपने चेहरे को ताजा और हाइड्रेटेड रखने के लिए
गुलाब जल त्वचा के pH लेवेल को नियंत्रित करता है और अतिरिक्त तेल को भी नियंत्रित करता है। इसका इस्तेमाल आप चेहरे को तरो-ताज़ा एवं हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए कर सकते है। मेकअप करने के बाद गुलाब जल का छिड़काव करने से आपका चेहरा चमक उठेगा। इसके लिए आप स्प्रे बोतल का इस्तेमाल कर सकते है। 

साफ एवं सुंदर त्वचा के लिए
2 बड़े चम्मच बेसन, गुलाब जल और नींबू के रस का एक चिकनी पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट का इस्तेमाल 15 मिनट के लिए त्वचा को साफ एवं सुंदर बनाने के लिए करें। 

तनाव को दूर करने के लिए
तनाव को दूर करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए गुलाब जल का इस्तेमाल नहाने के पानी के साथ करें। तनाव के लिए सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। 

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए
गुलाब जल और नींबू के जूस को बराबर मात्रा में मिला कर प्रभावित त्वचा पर लगाए और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और फर्क खुद महसूस करें। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल किसी फ़ेस पैक जैसे की मुलतानी मिट्टी के साथ भी कर सकते है। 

सूखे और बेजान बालो के लिए
गुजब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिला कर सर की अच्छी तरह से 10-15 मिनट मसाज करें। अब इसे 30 मिनट तक यूं ही रहने दे और फिर शैम्पू से बाल धो लें। 

फ़ेश्यल क्लिंज़र की तरह
गुलाब जल का उपयोग हर प्रकार की त्वचा को साफ करने के लिए किया जा सकता है। फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करने के बाद गुलाब जल और ग्लिसरीन की कुछ बुँदे चेहरे पर लगाए।

थकी आंखो को राहत देने के लिए
यदि आपकी आंखे बहुत थक गयी है या फिर सूज चुकी है तो ठंडे गुलाब जल की कुछ बुँदे रूई पर डाल कर अपनी आँखों पर रख ले। यह आंखों के नीचे सूजन को कम करने और लालिमा से छुटकारा पाने में मदद करता है।

मेकअप को उतारने के लिए
गुलाब जल मेकअप को उतारने का सबसे बेहतरीन व कामयाब तरीका है। रूई के एक फ़ाहे पर गुलाब जल और नारियल के तेल की कुछ बुँदे डालें और इस से अपना चेहरा साफ करें। ये न केवल मेकअप उतारने में आपकी मदद करेगा बल्कि आपकी त्वचा को गहराई से पोषण भी देगा।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें