संगीत सुनने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Listening to Music

Posted by अटपटी ख़बरे

क्या आप जानते है की संगीत (Music)  सिर्फ संगीत (Music)  ही नहीं बल्कि एक दवा भी है। संगीत (Music)  अपने आप में एक उपचार है। यह मानवता की एक विस्फोटक अभिव्यक्ति है। संगीत (Music)  वो चीज़ है जो निराशा को आशा में बदल सकती है , नफरत को प्यार में बदल सकती है। यह एक ऐसी चीज़ है जिसे हर किसी ने अपनी ज़िंदगी में शामिल किया है। “और संगीत (Music)  के बारें में सबसे अच्छी बात ये है की जब ये आपसे टकराता है तब आपको कहीं दर्द नहीं होता”
आइए जाने संगीत (Music)  सुनने के कौन-कौन से शारीरिक और मानसिक लाभ है:
  • संगीत (Music)  आपको खुश बनाए रखता है
    संगीत (Music)  सुनने के 15 मिनट भीतर ही आपका दिमाग डोपामाइन (Dopamine) न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitter)का निर्माण करता है और आप में खुशी की भावनाओं की वृद्धि करने में मदद करता है।
  • तनाव (Stress) घटाने में
    संगीत (Music)  का हमारे हार्मोन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यदि आप अपनी पसंद का संगीत (Music)  सुनते है तो यह आपके शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल (Hormone Cortisol) के स्तर को कम करता है और आपको पुराने तनाव से मुक्ति मिलती है। 60% बीमारियो का कारण केवल तनाव होता है। संगीत (Music)  के द्वारा आप तनाव को कम करके अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रख सकते है।
  • नींद में सुधार
    कई अध्यनों से ये बात उभर कर सामने आयी है की सोने से 1 घंटा पहले मधुर ,आरामदेह और शास्त्रीय (Classical) संगीत (Music)  सुनना आपकी नींद सुधार सकता है।
  • डिप्रेशन (Depression) को कम करने में
    350 मिलियन से अधिक लोगों को दुनिया भर में अवसाद (Depression) से ग्रस्त हैं और उनमें से 90% भी अनिद्रा का अनुभव करते है। अध्यनों से यह साफ हुया है कि संगीत (Music)  सुनने वाले लोग डिप्रेसन से जल्दी बाहर निकाल पाएँ है। इसका कारण यह है कुछ धुने मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन (न्यूरोट्रांसमीटर) के निर्माण में मदद करती है और आपको खुश बनाए रखती है।
  • संगीत (Music)  कम खाने में मदद करता है
    शोध से ये बात भी उभर कर सामने आई है कि मधुर संगीत (Music)  सुनते हुये लोग कम खाना खाते है और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग उस खाने को पूरा आनंद उठा कर खाते है।
  • रक्त बहाव को संतुलित करने में
    अध्यनों से ये बात भी सामने आई है कि संगीत (Music)  सुनना आपके शरीर में रक्त के बहाव को नियंत्रित करता है और आपकी रक्त धवनियों को स्वस्थ बनाए रखता है।
  • सीखने कि क्षमता (Learning) और स्मृति (Memory )बढ़ाने में
    संगीत (Music)  सुनना  आपके सीखने कि कुशलता और याद रखने कि क्षमता को बढ़ा सकता है। हालांकि ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का संगीत (Music)  सुनते है या फिर किस प्रकार के वाद्य यंत्र (Musical Instrument) को आप बजाते है।
  • वर्बल इंटेलिजेंस (Verbal Intelligence) शैक्षिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए को बढ़ाने के लिए
    एक अध्यन से ये बात सामने आई है कि 90% बच्चो में ,जिनकी उम्र 4 से 6 वर्ष थी , एक महीने संगीत (Music)  की  शिक्षा लेने के बाद वर्बल इंटेलिजेंस (Verbal Intelligence) में वृद्धि पायी गयी। शोध में यह बात भी सामने आई की संगीत (Music)  के द्वारा  बच्चों के शब्दों को समझने और सबदों के अर्थ समझने की क्षमता में वृद्धि हुई है।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें