आइए जाने जलती धूप से कैसे करें त्वचा की देखभाल | Home Remedies to Protect Skin from Sun Burning

Posted by अटपटी ख़बरे

दोस्तो गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है और ये मौसम घूमने , मौज मस्ती करने का वक़्त होता है। खुला नीला आसमान और तरह तरह के फूलो , फलों से भरे हुये बाज़ार , हर तरफ आपको कुदरत के अलग अलग रंग नज़र
आएंगे। इन सभी के साथ-साथ ये मौसम जो ले के आता है वो है गर्मी और सूरज की तेज किरणों से होने वाली सन बर्निंग (Sun Burning ) की समस्या। पराबैंगनी किरणों के अत्यधिक प्रभाव में आने से आपकी त्वचा (Skin) क्षतिग्रस्त हो सकती है। जिसके कारण आपको त्वचा (Skin) को लालिमा और जलन जैसे समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। 

ये समस्या एक दम से सामने नहीं आती परंतु 5-6 घंटो के बाद आप इसके परिणाम देख सकते है। यदि इस समस्या को समय पर नियंत्रित नहीं किया जाए तो ये सन बर्निंग (Sun Burning) त्वचा (Skin) कैंसर होने की संभावनाओ को दुगना कर सकती है। 

परहेज ही बचाव है 

  • · सन बर्निंग (Sun Burning) से बचने का सबसे पहला और अच्छा तरीका है परहेज।
  • · सुबह 10 से शाम 4 बजे तक गर्मी में निकालने से बचे। इस समय सूरज की किरने बहुत तेज़ होती है। 
  • · शरीर को ढक कर रखे ताकि त्वचा (Skin) सूरज की किरणों के सीधे प्रभाव में ना आ सके। हो सके तो सन ग्लासेस (Sun Glasses) का भी इस्तेमाल करें। 
  • · सूरज की किरणों के सीधे प्रभाव में आने वाले अंगो पर नियमित तौर पर संसक्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल करें। 
यदि फिर भी आप सन बर्निंग (Sun Burning) से प्रभावित है तो आप कुछ प्राकृतिक उपाय घर पर उपयोग करके अपनी त्वचा (Skin) को बचाए रख सकते है। 

बेकिंग सोडा (Baking Soda) 
बेकिंग सोडा क्षारीय प्रवृति के कारण सनबर्न (Sunburn) त्वचा (Skin) पर बहुत अधिक प्रभावी रूप से कार्य करता है। इसके एंटीसेप्टिक गुणो के कारण यह सनबर्न (Sunburn) से पैदा होने वाली जलन को कम करने और त्वचा (Skin) को स्वस्थ होने में मदद करता है। बाथ टब को ठंडे पानी से भरने के बाद उसमें एक कप बेकिंग सोडे का डालें और इसे अच्छी तरह से पानी में घोल लें । इस पानी में कम से कम 15 मिनट तक अपने शरीर को भिगोये रखे। टब से बाहर आने के बाद शरीर को हवा से सूखने दें। इस क्रिया का इस्तेमाल नियमित तौर पर तब तक करें जब तक आपको सकारात्मक परिणाम न मिले। 

चार चमच बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल सीधे तौर पर सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर करें। अब इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दे। अपनी स्थिति की गंभीरता के आधार पर दिन में एक या दो बार इस उपाय का पालन करें।

दलिया 
प्रयाप्त मात्रा में पानी डाल कर दलिये को पकाए। दलिये से पक जान पर इसे ठंडा होने दे। अब इसे सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर लगाए और कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दे। और फिर इसे ठंडे पानी से धो ले। इस उपाय को दो या तीन बार एक दिन में आवश्यकता के अनुसार उपयोग करें। 

एलोवेरा 
एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल कर इसे ठंडा होने के लिए कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दे। अब इस जेल की ठंडी परत को सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर लगाए। इसे सूखने के लिए छोड़ दें ताकि त्वचा (Skin) औषधीय गुणों को पूरी तरह अवशोषित कर सके। दिन में कम से कम 4-5 बार इसका इस्तेमाल करें। यदि आपके पास एलोवेरा नहीं है तो आप बाज़ार से भी एलोवेरा जेल खरीद सकते है। 

काली चाय 
चाय के दो टी-बैग लेकर उसे पानी में उबाल ले। पानी को ठंडा होने दे। अब इस पानी में एक कपड़ा भिगो ले। इस कपड़े का इस्तेमाल सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर करें। इस कपड़े को तब तक न उठाए जब तक यह सुख नहीं जाता। ये न केवल त्वचा (Skin) को ठीक होने में मदद करेगा बल्कि त्वचा (Skin) के pH लेवेल को भी बनाए रखेगा। 

सेब का सिरका 
बाथ टब को ठंडे पानी से भरने के बाद उसमें सेब का सिरका डालें और इसे अच्छी तरह से पानी में घोल लें । इस पानी में कम से कम 30 मिनट तक अपने शरीर को भिगोये रखे। ये त्वचा (Skin) के pH लेवेल को बनाए रखने के साथ साथ उसे ठीक होने में भी मदद करेगा। 

बर्फ 
एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े डाल कर सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर दबाब डाले। सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) को अधिक से अधिक ठंडा होने दे। ठंडक के कारण छोटी रक्त वाहिकाओ में कसाव आता है और सूजन कम होने लगती है। 

दूध 
एक कप दूध में थोड़ा पानी और बर्फ के टुकड़े डाल लें। अब इस पानी में एक कपड़ा भिगो ले। इस कपड़े का इस्तेमाल सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर करें। इस कपड़े को तब तक न उठाए जब तक यह सुख नहीं जाता। दूध से बनने वाली प्रोटीन की परत दर्द से राहत देने में मदद करेगी। 

नारियल का तेल 
नारियल के तेल का सीधे रूप से सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर इस्तेमाल करें। यह हल्का होता है और त्वचा (Skin) इसे जल्दी सोख लेती है। नारियल के तेल में मौजूद विटामिन-ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, जो सनबर्न के कारण सूजन को कम करने में मदद करता है।

शहद 
शहद का सीधे तौर पर सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर इस्तेमाल करें। त्वचा (Skin) शहद में मौजूद नमी को सोख लेगी। इसके अलावा शहद में मौजूद एक एंजाइम त्वचा (Skin) को स्वस्थ होने में मदद करता है। इसके अलावा आप शहद को स्वस्थ बने रहने एवं तवचा को चमकदार बनाए रखने के लिए भी खा सकते है। 

आलू 
सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) को ठीक करने में आलू असरदार है आलू में मौजूद नैचुरल स्टार्च त्वचा (Skin) से गर्मी को बाहर निकालने में मदद करता है। आलू को छील कर उसका पेस्ट बना लें। इसे सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर इस्तेमाल करें। इस पेस्ट को सुख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा आप कटे हुये आलू के टुकड़े को भी सनबर्न (Sunburn) प्रभावित त्वचा (Skin) पर लगा सकते है। 

Related Post



एक टिप्पणी भेजें