आइए जाने क्यों है पानी अमृत | Health Benefits of Drinking Water

Posted by अटपटी ख़बरे

पानी मनुष्य के शरीर का मुख्य घटक है। वास्तव में शरीर का 55 से 78% भाग पानी की रचना है और शरीर के आकार पर निर्भर करता है। पर्याप्त और नियमित रूप से पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ है। इसके अलावा यह कैलोरी, वसा , कार्बोहाइड्रेट तथा चीनी मुक्त है। पानी की मात्रा जो आप हर रोज उपभोग करते है एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विशेषज्ञों के अनुसार एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पीना चाहिए। पुरुषों को दिन में कम से कम 3 लिटर तथा महिलाओ को लगभग 2.2 लिटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए।
पानी शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।जो आवश्यक है, क्योंकि शरीर में लगभग हर सेल को ठीक ढंग से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है।

थकान से छुटकारा
यदि आप अक्सर थका हुआ महसूस करते है तो इसका मुख्य कारण पानी की अपर्याप्त खपत है जिसकी वजह से शरीर कम कुशलता से काम करता है। पानी की कमी के कारण हृदय को आक्सीजन युक्त रक्त शरीर के सभी अंगो तक पहुंचाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और प्रमुख अंग भी कम कुशलता से काम करते हैं। इस प्रकार आप पर्याप्त पानी पीकर अपने शरीर के अंगो को बेहतर काम करने और थकान को कम में सफलता प्रपट कर सकते है।

मूड में सुधार
अनुसंधान दर्शाते है कि हल्का निर्जलीकरण भी आपके मूड पर नकारात्मक प्रभाव डालता है और आपके सोचने की क्षमता को कम करता है। आपके मूत्र का रंग हाइड्रेशन के स्तर का एक अच्छा संकेत है। हल्का रंग बेहतर हाइड्रेशन का सूचक है और गहरा रंग डीहाइड्रेशन का।

सिर दर्द को कम करने में
यदि आप सिर दर्द या माइग्रेन से ग्रसित है तो पहली चीज जो आप कर सकते है वो है अधिक से अधिक मात्र में पानी पीना। सिरदर्द अक्सर निर्जलीकरण के कारण होता है। तंत्रिका विज्ञान के यूरोपीय जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है की पानी अधिक पीने वालों में सिर दर्द की अवधि कम हुयी तथा उसकी तीव्रता को कम करने में भी कामयाबी पायी गयी।

पाचन और कब्ज में मदद करता है
 पानी जठरांत्र संबंधी मार्ग के कामकाज में सुधार करता है। यह पाचन में मदद करता है और कब्ज से बचाता है। शरीर में पानी की कमी कब्ज का कारण बनती है क्यों की मल पतला नहीं हो पाता और उसे पारित करने
में बहुत कठिनाई होती है। पर्याप्त पानी पीना मेटाबोलिस्म को बढ़ा देता है और शरीर को ठीक से खाना विघटित करने में मदद करता है। यह आपके पाचन तन्त्र की ठीक से काम करने में मदद करता है और नियमित रूप से मल त्याग को बढ़ावा देता है। गर्म पानी, विशेष रूप से, पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है ।

वजन घटाने में मदद करता है:
एक चिकित्सीय परीक्षण में वैज्ञानिकों ने पाया है की दो आठ-औंस गिलास पानी भोजन से पहले भूख को दबाने और वजन को कम करने के प्रयासों में मदद करते हैं। जब आप पानी पीते हैं, यह आपके पेट को भरता है और अधिक खाने की प्रवृत्ति को कम कर देता है । यह शरीर में वसा के जलाने की प्रक्रिया को तेज़ करता है और वसा कोशिकाओं के टूटने और उन्मूलन को बढ़ावा देता है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। 
पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने और मुख्य रूप से पसीने और मूत्र के माध्यम से कचरे से छुटकारा पाने में मदद करता है । यह गुर्दे की काम करने की क्षमता को बढ़ाता है और लवण तथा खनिज पदार्थो को मूत्र द्वारा बाहर निकाल कर गुर्दे की पत्थरी की समस्या से बचाव करता है। यद्धयपी आपको दिन में केवल पर्याप्त मात्रा में ही पानी पीना चाहिए क्यों की विशेषज्ञों की एक चेतावनी के अनुसार बहुत अधिक पानी पीना गुर्दे की अपशिष्ट पदार्थो को बाहर फिल्टर करने की क्षमता को कम कर सकता है।

शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है
पानी की प्र्याप्त मात्रा शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है। अच्छी तरह से विनियमित शरीर का तापमान आपको ऊर्जावान बनाए रखता है। पानी आपके शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों में लूब्रिकेंट की तरह कार्य करता है तथा ऐंठन और मोच को रोकने में मदद करता है ।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा :
पानी शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है और केशिका रक्त प्रवाह (capillary blood flow) को बढ़ावा देता है जो बदले में त्वचा की नमी और सुंदरता को बनाए रखने में मदद करता है। जब आपके शरीर को प्रयाप्त पानी मिल जाता है तो आपकी त्वचा ताजा,नरम और चिकनी दिखाई देगी। इसके अलावा पानी लाइनों , निशान, मुँहासे, झुर्रियाँ और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों के उपचार में मदद करता है।

नशे को कम करने के लिए : 
पानी एक सरल और प्रभावी तरीके के रूप में नशे से मुक्ति पाने में मदद करता है। एक मूत्रवर्धक होने के नाते,शराब अधिक पैशाब आने का कारण बनती है और पानी की कमी का भी। इस प्रकार पानी आपके शरीर को पुनः हाइड्रेट करके ठीक होने की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करता है ।

विशेषज्ञ, यदि आप ने बहुत अधिक शराब पी ली है तो, रात को सोने से पहले कम से कम 20 औंस पानी पीने की सलाह देते हैं।

मुह की बदबू को कम करने :
मुह से आने वाली बदबू इस बात का प्रमाण है की आप पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं पी रहे। यह आपके मुह में नमी बनाए रखता है और खाद्य कणों और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। शरीर में पानी की उचित मात्रा को बनाए रखने के लिए आप फ्रूट जूस इत्यादि का भी सेवन कर सकते है।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें