आइए जाने कैसे करें कब्ज को छूमंतर | Home Remedies for Constipation

Posted by अटपटी ख़बरे

कब्ज एक आम पाचन विकार हे जो सभी उम्र के लोगो को प्रभावित करता है। कब्ज मल को बाहर निकालने में कठिनाई का कारण बनती है और कभी कभी तो ये समस्या बहुत अधिक बढ़ भी जाती है। कब्ज के मुख्य लक्षणो में पेट का फूलना, असामान्य रूप से छोटे या बड़े मल, अम्लता , भूख न लगना , बुरा सांस , सिर दर्द, अवसाद , मुँहासे, और मुंह में अल्सर इत्यादि शामिल है।
कब्ज के मुख्य कारणों में से खराब आहार, अपर्याप्त पानी का सेवन , अनियमित शौच की आदत , शारीरिक श्रम का अभाव , पेट की मांसपेशियों की कमजोरी, बवासीर, तनाव, दवाओं का सेवन इत्यादि शामिल है।

आप पाचन तंत्र की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए और कब्ज के इलाज के लिए कई घरेलू उपचार प्रयोग में ला सकते है।

नींबू :
नींबू या विशेष रूप से नींबू के रस कब्ज का इलाज कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। यह सबसे आसान और प्रभावी उपचार में से एक है जिसे आप घर पर कोशिश कर सकते हैं। गुनगुने पानी के एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ ले और इसमें एक चुटकी सेंधा नमक और एक चम्मच शहद मिला लें। इसका इस्तेमाल सुबह खाली पेट करें। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल शाम को भी कर सकते है। कुछ ही दिनो में आप फर्क महसूस करेंगे। (आइए जाने नींबू का उपयोग करके हम कौन-कौन सी स्वास्थ्य समस्याओ से छुटकारा पा सकते है और कैसे?)

सौंफ़:
सौंफ़ के बीज अपच , सूजन, कब्ज और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसे मुद्दों के उपचार में उपयोगी होते हैं।
वे पाचन तंत्र में मांसपेशियों की चिकनाहट बनाए रखने में मदद करते है। एक कटोरी सौंफ़ के बीज की ले कर उन्हे भून लें और फिर इसका महीन चूरन बना ले। इस स्वादिष्ट और पाचन पाउडर को किसी सूखे बर्तन में स्टोर कर लें एवं इसका आधा चम्मच प्रतिदिन गरम पानी के साथ लें।

अंजीर:
अंजीर बहुत फाइबर में बहुत उच्च हैं और एक प्राकृतिक रेचक (natural laxative) के रूप में काम करते हैं। पुरानी कब्ज से पीड़ित लोगों को अपने आहार में अंजीर को शामिल करना चाहिए। कब्ज के उपचार के लिए, दोनों ताजा और सूखे अंजीर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि ताज़ा अंजीर उपलब्ध है तो इसका इस्तेमाल छिलके के साथ करें। इसके छिलके में फाइबर और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 2-3 बादाम और सूखे अंजीर लें। कुछ घंटों के लिए उन्हें पानी में भिगो दें। बादाम का छिलका उतार कर ,बादाम एवं अंजीर को पीस लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल रात को शहद की एक चम्मच के साथ करें।

अरंडी का तेल :
एक उत्तेजक रेचक होने के नाते , अरंडी का तेल छोटी और बड़ी आंत को उत्तेजित करता है और मल त्याग में सुधार करता है। बस एक खाली पेट पर अरंडी के तेल की 1-2 चम्मच निगल लें। स्वाद में सुधार करने के लिए, आप इसे फल के रस के साथ भी ले सकते हैं । कुछ ही घंटों के भीतर, आपको अपनी हालत में एक बड़ा सुधार नज़र आएगा। आप एक लम्बी अवधि के लिए इस उपाय को दोहराए नहीं इसके दुष्प्रभाव हो सकते है।



शहद:
शहद एक हल्के रेचक के रूप में कार्य करता है और कब्ज से राहत में बेहद फायदेमंद है। आप इसका इस्तेमाल कब्ज से बचने एवं कब्ज के इलाज दोनों में कर सकते है। दिन में 2-3 बार एक चम्मच शहद का इस्तेमाल आप कर सकते है। इसके अलावा आप इसे एक गिलास गरम पानी में नींबू के रस के साथ भी उपयोग में ला सकते है।

अलसी का बीज:
अलसी के बीज में फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ साथ कई अन्य औषधीय गुण है। इसके अलावा , अलसी कब्ज के हल्के करने, बहुत गंभीर मामलों का इलाज करने में बहुत उपयोगी हो सकता है। एक गिलास पानी में अलसी के बीज भिगो दे एवं रात को सोने से पहले इस पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप रात को सोने से पहले एक चम्मच अलसी के बीजो का सेवन पानी के साथ भी कर सकते है।
अंगूर:

अंगूर में मौजूद अघुलनशील फाइबर नियमित मल त्याग उत्पादन में मदद करता है। दैनिक एक छोटी कटोरी अंगूर जरूर खाओ या फिर कम से कम आधा गिलास अंगूर के जूस का जरूर पियो। इसके अलावा आप 10-12 सूखे अंगूर ले कर उन्हे दूध में उबाल कर भी खा सकते है। यह उपाय बच्चो को कब्ज से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। यदि ताज़ा अंगूर उपलब्ध नहीं है तो आप पानी में भिगो कर किशमिश का इस्तेमाल भी कर सकते है।

पालक:
पालक पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी है खासकर जब आप कब्ज से पीड़ित हो। कच्चे पालक में मौजूद विभिन्न घटक पूरे आंत्र पथ को साफ, संगठित और पुनर्जीवित कर सकते हैं। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपने आहार में पालक को शामिल करना चाहिए। आप इसे कच्चा या पका कर खा सकते है, ये आपकी पसंद पर निर्भर करता है। यदि कब्ज ज्यादा गंभीर है तो आप आधा गिलास कच्चे पालक के पत्तों के जूस का इस्तेमाल आधा गिलास पानी के साथ कर सकते है। कुछ ही दिनों के भीतर, आपको बहुत राहत मिल जाएगी।

गुड़ :
गुड खाने के फायदे | बिस्तर पर जाने से पहले गुड का एक टुकड़ा या चम्मच जरूर लें। यदि आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसे दूध में दाल कर या फिर फलो के जूस के साथ इस्तेमाल कर सकते है। यदि समस्या फिर भी ठीक नहीं होती तो गुड की मात्रा को आप बढ़ा सकते है। गुड़ उच्च कैलोरी युक्त होता है , तो आपको दैनिक आधार पर इस उपाय का पालन नहीं करना चाहिए।( गुड खाने के फायदे | health benefits of Jaggery)


पानी एवं फाइबर:
अधिकतर कब्ज का मुख्य कारण आहार में फाइबर की कमी है। यह आंतों में पानी की मात्रा को बनाए रखता है जो माल को पतला होने में मदद करता है। उच्च फाइबर आहार में सेम, आलू, गाजर, ब्राउन चावल, prunes, गेहूं के बीज, ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थ, नट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, ब्रोकोली, मटर इत्यादि शामिल है।

कब्ज से पीड़ित लोगो को दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा आप फलो के रस का भी सेवन कर सकते है। मादक पेय पदार्थों और कैफीन से बचें ये निर्जलीकरण के रूप में आपकी हालत और भी खराब कर सकते है।

और सबसे महत्वपूर्ण बात डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Related Post



John peter ने कहा…

Thanks for sharing home remedies. Drink more water. Eat more fiber, especially soluble, non-fermentable fiber. Exercise more. Drink coffee, especially caffeinated coffee. For more info visit http://www.hashmidawakhana.org/constipation-chronic-constipation-herbal-churna.html

एक टिप्पणी भेजें