खीरा (Cucumber) खाने के 16 स्वास्थ्य लाभ | 16 Health Benefits of Eating Cucumber

Posted by अटपटी ख़बरे


आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए
यदि आप की कार्यशैली अत्यंत व्यस्त है और आप दिन में बहुत कम पानी पीते है तो आप ठंडे ताज़े खीरे का सेवन कर सकते है। खीरे का 96% भाग पानी होता है। यह आप के शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने में मदद करता है।

आंतरिक और बाहरीय गर्मी से छुटकारा
खीरे (Cucumber) का इस्तेमाल आप खुद को गर्मी से बचाने के लिए भी कर सकते है। यदि आप सन-बर्निंग (Sun Burning ) या फिर त्वचा की चुभन से परेशान है तो आप खीरे (Cucumber) के टुकड़ो को अपनी त्वचा (Skin) पर रगड़ कर इस से छुटकारा पा सकते है। इसके अलावा खीरा (Cucumber) खाने से आपको पेट की जलन इत्यादि में भी आराम पहुंचता है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में
खीरा (Cucumber) शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में एक वर्चुअल झाड़ू की तरह कार्य करता है। खीरे (Cucumber) का नियमित इस्तेमाल गुर्दे की पथरी ( Kidney Stone) को भंग करने के लिए जाना जाता है।

विटामिन से भरपूर
खीरे (Cucumber) में पाया जाने वाला विटामिन A,B और C आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आपको सदैव ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा आप खीरे(Cucumber), गाजर (Carrot) और पालक (Spinach) का जूस बना कर भी शरीर को पौषण दे सकते है।

वजन घटाने में
खीरे (Cucumber) का इस्तेमाल आप स्नैक्स की तरह भी कर सकते है। इसके लिए आप खीरे (Cucumber) को सलाद (Salad) के तौर पर या फिर सूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

त्वचा (Skin) के अनुकूल खनिज प्रदान करने में 
त्वचा (Skin) के अनुकूल खनिज पदार्थो जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिकॉन की आपूर्ति करता है। यही कारण है की खीरे (Cucumber) पर आधारित उपचार स्पा (Spa) में लोकप्रिय हो रहे है।

आंखो को आराम देने में
आंखो पर ठंडे खीरे (Cucumber) के स्लाइस रखने से आँखों को ठंडक मिलती है तथा आँखों की जलन व सूजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।

कैंसर के खतरे को कम करने में
कई अध्ययनों से ये बात सामने आई है की खीरा कैंसर से लड़ने में मदद करता  है।

रक्त चाप नियंत्रित करने में
खीरे (Cucumber) का इस्तेमाल हाइ-ब्लड प्रैशर या फिर लो-ब्लड प्रैशर के रोगी आराम महसूस करने के लिए कर सकते है।

मुह को तरो-ताज़ा बनाए रखने में
खीरे (Cucumber) का जूस आपके मुह को ताज़ा बनाए रखता है तथा रोगग्रस्त मसूड़ों को ठीक करके मुह से उत्पन्न होने वाली दुर्गंध को भी कम करता है।

बालों और नाखूनो को चमकदार बनाए रखने के लिए
खीरे (Cucumber) में मौजूद वंडर पदार्थ सिलिका आपके बालों और नाखूनो को चमकदार बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत के लिए
खीरे (Cucumber) में पाये जाने वाले विटामिन और अन्य पदार्थ इसे जोड़ो के दर्द से आराम पहुंचाने में करते है।

गुर्दो के लिए 
खीरा (Cucumber) शरीर में यूरिक-एसिड के लेवेल को कम करके गुर्दो को बचाए रखता है।

मधुमेह रोग के लिए
खीरे (Cucumber) का मधुमेह रोगी स्वाद के साथ-साथ स्वाथ्य लाभ भी उठा सकते है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खीरे (Cucumber) में मौजूद स्टेरोल्स (Sterols) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें