नारियल पानी पीने के अढ़्भुद स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Drinking Coconut Water

Posted by अटपटी ख़बरे

सदियों से, उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के लोग ताज़ा हरे नारियल से निकालने वाले पानी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं। प्रत्येक हरे नारियल में लगभग 200 से 1000 मिलीलीटर (लगभग 1 से 4 कप) नारियल पानी (Coconut Water) होता है। यह स्वादिष्ट, ताज़ा और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। कच्चे नारियल का पानी पके हुये नारियल की तुलना में अधिक पोषक होता है।

यह एंटीऑक्सिडेंट, एमिनो एसिड, एंजाइम, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जस्ता जैसे खनिजों से भरपूर है। नारियल पानी (Coconut Water) में मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते है। साथ ही, इस स्वास्थ्य पेय प्रदर्शन में साइटोकिनीन नामक हार्मोन एंटीथ्रोमोटिक और एंटीकैसर प्रभाव दिखाते हैं। 
आइए जानते है की नारियल पानी (Coconut Water) पीने के और कौन-कौन से स्वस्थ्य लाभ है :

शरीर को हाइड्रेटेड रखने में 
नारियल का पानी उष्णकटिबंधीय गर्मी की प्यास को मिटाने के लिए एक उत्कृष्ट पेय है। इसकी इलेक्ट्रोलाइट संरचना के कारण, डायरिया, उल्टी या अत्यधिक पसीने के कारण निर्जलीकरण और तरल पदार्थ के नुकसान की भरपाई करने के लिए नारियल पानी (Coconut Water) का इस्तेमाल किया जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है तथा यह आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के अंतर्राष्ट्रीय सोसायटी जर्नल में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि नारियल के पानी और खेल पेय (Sports Drink) के एक समान सकारात्मक प्रभाव है।

रक्तचाप को कम करने में 
विटामिन-सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम की उपस्थिती के कारण नारियल पानी (Coconut Water) को उच्च रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए अच्छा स्त्रोत माना जाता है। नारियल पानी (Coconut Water) में मौजूद पोटेशियम, सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करके, रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए, दिन में दो बार ताजा नारियल पानी (Coconut Water) का इस्तेमाल आप पीने के लिए कर सकते हैं। 

2005 में वेस्ट इंडियन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया कि नारियल का पानी नियंत्रण उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हृदय के लिए टॉनिक के रूप में 
कोलेस्ट्रॉल और वसा रहित कच्चे नारियल का पानी कार्डियोप्रोटेक्टिव (Cardio Protective) प्रदान करता है। यह निम्न घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL या 'खराब' कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद करता है और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL या 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल) स्तरों में वृद्धि करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। इसके अलावा, नारियल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीप्लेटलेट गुण हैं जो परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करते है। जिसके कारण धमनियो में किसी भी प्रकार का कोई गठन नहीं होता और दिल का दौरा पड़ने का जोखिम भी कम होता है। 

अत्याधिक नशे के प्रभाव को कम करने में 
नशे के प्रभाव को कम करने में नारियल का पानी एक महान प्राकृतिक उपाय भी है। एल्कोहल शरीर में निर्जलीकरण का कारण बनता है। नारियल पानी (Coconut Water) शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की भरपाई करता है और जलयोजन को बढ़ाता है, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, इस पुनर्जन्मित स्वास्थ्य पेय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, अत्याधिक एल्कोहल के सेवन से पैदा होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते है। 

इसके लिए आप दो कप नारियल के पानी में ,दो पके हुये आम ,2-3 चम्मच नींबू का रस, 2-3 पुदीने की पत्तिया और आधा कप बर्फ मिलाकर एक प्राकृतिक शीतल पेय बना सकते है। 

वजन कम करने में 
नारियल का पानी वजन घटाने के लिए एक आदर्श पेय है। यह कैलोरी में कम है और पेट के लिए फायदेमंद है। वास्तव में, यह हल्का और ताज़ा पेय विभिन्न बायोएक्टिव एंजाइम से भरपूर है जो पाचन को बढ़ावा देने और वसा मेटाबोलिस्म में मदद करता है। इसके अलावा, नारियल का पानी पोटेशियम में समृद्ध है, जो सोडियम को संतुलित करने में मदद करता है। शरीर में अत्यधिक सोडियम जल प्रतिधारण (Water Retention) का कारण बनता है और आपका वजन बढ़ता है। इस प्रकार, नारियल का पानी आपके शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए आप इस स्वास्थ्य पेय के 8-औंस गिलास हफ्ते में 3-4 बार पी सकते हैं। इससे अधिक इसका इस्तेमाल न करें। 

सिरदर्द को कम करने में
अधिकांश सिरदर्द, यन्हा तक की माइग्रेन पैन (Migraine Pain) भी निर्जलीकरण के कारण शुरू होते है। ऐसे मामलों में, नारियल का पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति और जलयोजन बढ़ाने में बहुत मदद कर सकता है। इसके अलावा नारियल पानी (Coconut Water) में मैग्नीशियम की भी अधिकता पायी जाती है। माइग्रेन (Migraine ) से पीड़ित लोगो में अक्सर मैग्नीशियम की कमी पायी जाती है। अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि नारियल पानी (Coconut Water) में मौजूद मैग्नीशियम, माइग्रेन अटेक्स (Migraine Attacks ) की आवृत्ति कम करने में भी मदद कर सकता है।

pH लेवेल के स्तर को बनाए रखने में 
तनाव, एसिड बनाने वाले खाद्य पदार्थ, उच्च आहार जैसे संसाधित फास्ट फूड, अक्सर अम्लीय पीएच (Acidic pH) स्तर में योगदान करते हैं जो कम ऊर्जा का कारण बनते हैं और विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता को कम करते हैं। अम्लीय पीएच (Acidic pH ) , तनावग्रस्त जिगर, गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और प्रतिरक्षा की कमी जैसी समस्याओं में योगदान देता है। नारियल पानी (Coconut Water) क्षारीय असर (alkalizing effect) के कारण शरीर में स्वस्थ पीएच को बहाल करके अम्लीय पीएच स्तर से पैदा होने वाली जलन को कम करने में मदद करता है।

रक्त शर्करा (Blood Sugar) को नियंत्रित करने में 
नारियल पानी (Coconut Water) में अमीनो एसिड (Amino Acid ) और आहार फाइबर (Dietary Fiber) होता है जो रक्त शर्करा को विनियमित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह मधुमेह रोगियो द्वारा सामना किए जाने वाले सामान्य समस्याओं मे भी सहायता करता है। यह आपके वजन को प्रबंधित करने में मदद करता है। चूंकि यह परिसंचरण में सुधार करने में सहायता करता है इसलिए नारियल पानी (Coconut Water) पैरों में सुन्नता जैसे लक्षणों को कम करने और एथेरोसलेरोसिस (Atherosclerosis) को विकसित करने की प्रवृत्ति के लिए भी अच्छा है। 
2012 में जर्नल फूड एंड फंक्शन में प्रकाशित एक अध्ययन में परिपक्व नारियल पानी (Coconut Water) के चिकित्सीय प्रभावों का अध्ययन किया गया और पाया कि इससे रक्त शर्करा का स्तर और ऑक्सीडेटिव तनाव कम करने में मदद मिली।

प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में 
नारियल पानी (Coconut Water) एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यह मूत्र उत्पादन और प्रवाह को बढ़ावा देता है और आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह मूत्र पथ के संक्रमण जैसी समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है। पोटेशियम की उपलब्धता के कारण, नारियल पानी (Coconut Water) में मूत्र क्षार(Alkalize Urine) को कम करने में मदद मिलती है तथा कुछ प्रकार की गुर्दा पथरी को घुलनशील करके उन्हें शरीर से बाहर निकल जाने में भी सहायता मिलती है। इसकी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, नारियल पानी (Coconut Water) के एक कप में समुद्री नमक (Sea Salt) का एक चुटकी डालकर, दिन में एक या दो बार सेवन कर सकते है। इसके मूत्रवर्धक गुणों के अतिरिक्त, नारियल के पानी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मूत्राशय संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं।

बूढ़ा होने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए
नारियल पानी (Coconut Water) में साइटोकिनीन (cytokinins) होता है जो कोशिकाओं और ऊतकों पर उम्र बढ़ने से होने वाले प्रभावों को कम करने में मदद करता है। ताज़ा हरे नारियल का पानी आपकी त्वचा को नरम और चिकनी बनाए रखने के लिए पोषण करता है और त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखता है। 2 चम्मच चंदन के पाउडर के साथ पर्याप्त नारियल पानी (Coconut Water) मिलाकर एक पेस्ट बना ले और इसका इस्तेमाल त्वचा पर करें। 

सावधानिया:
  • नारियल पानी (Coconut Water) नट एलर्जी वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। 
  • यह कुछ लोगों में सूजन और पेट में परेशानी का कारण हो सकता है। निर्धारित सर्जरी के कम से कम 2 सप्ताह पहले नारियल पानी (Coconut Water) न पिये क्योंकि यह सर्जरी के दौरान और बाद में रक्तचाप के नियंत्रण में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • गुर्दा रोग से ग्रस्त लोगों को उनके स्वास्थ्य आहार में नारियल पानी (Coconut Water) शामिल करने से पहले उनके डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें