कैसे करें दाँतों की देखभाल ? | How to protect teeth ?

Posted by अटपटी ख़बरे

कुछ लोग मानते है की दिल में उतरने के लिए आँखें खिड़की का काम करती है। परंतु क्या ये सच है ? एक ऐसे इंसान की कल्पना कीजिये जिसके दाँत बिलकुल गंदे है और उसके मुह में से भद्दी बदबू आ रही है तो आप ऐसा केसे सोच सकते है। उसके विपरीत एक ऐसे इंसान की कल्पना कीजिये जिसके मोतियो की तरह चमकते दाँत है। उसके लिए आपके मन में एक अच्छी धारणा पैदा होगी।

आइए जाने कुछ सुझाव जिनके लिए आपके दाँत हकदार है :

दिन में कम से कम 2 बार ब्रश करें :
अपने दांतों को दिन में कम से कम 2 बार 2 मिनट्स के लिए साफ जरूर करें(अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार)। कोमल ब्रश और टूथपेस्ट के इस्तेमाल से अपनी जीभ और दाँत साफ कीजिये। ऐसा करने से आपके मुह में मौजूद भोजन और बैक्टीरिया साफ हो जाएगा। ब्रश आपके दाँतो में फँसे हुये भोजन के टुकड़ो को निकाल देता है जो दाँतो में कीड़ा लाग्ने का मुख्य कारण है।

सुबह उठते ही ब्रश करें :
क्या आप जानते है की टार्टर(Tartar) आपके मुह के साफ हिस्सो में भी मजबूत पकड़ बना लेता है | इस सब के लिए मुह की लार जिम्मेदार है। लार में स्टिकी प्रोटीन मौजूद होता है जो दाँतो से चिपक जाता है और ब्रश करने के बाद भी काफी मुश्किल से निकाल पाता है। मुह में सुबह का तापमान लगभग 98.6 डिग्री फेरनहाइट
होता है और इसके अलावा आपका मुह गीला भी होता है। जिसके कारण मुह में टार्टर का निर्माण होता है जो मसूड़ो में जलन पैदा करता है और मुह से आने वाली गंदी बदबू का भी कारण बनता है।

बहुत ज्यादा ब्रश न करें :
दाँतो को लंबे समय तक ब्रश न करें। ऐसा करने से दांतों की ऊपरी परत घिस जाती है और दांतों की चमकता चली जाती है। दिन में 4 मिनट से ज्यादा ब्रश न करें।

दांतों को ज्यादा देर रगड़े नहीं:
दाँतो पर बहुत ज्यादा दबाब न डालें और रगड़-रगड़ कर ब्रश न करें। एनामेल(enamel) आपके दाँतो को मजबूती प्रदान करता है। बच्चो में एनामेल थोड़ा नाजुक रूप में होता है जिसकी वजह से बच्चों के दाँतो में कीड़ा लगने का खतरा ज्यादा होता है।  

सोडे का इस्तेमाल कम करें:
सोडे में मौजूद एसिड एनामेल(enamel) परत को कम कर सकता है। इसलिए शीतल पेय से बचे और सोडे का इस्तेमाल कम से कम मात्रा में करें। इसके अलावा विटामिक सी युक्त गोली लेने के बाद भी ब्रश करें क्यों की विटमिन सी भी एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है जो एनामेल परत को कम करता है।





आहार:
दूध और अन्य डेयरी उत्पाद स्वस्थ दांतों के लिए आवश्यक है, जो कैल्शियम के प्राथमिक आहार स्रोत हैं । कैल्शियम दाँतों के साथ साथ हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है। हाइड्रॉक्सियापटाइट कैल्शियम का प्रमुख घटक है और एनामेल और हड्डियों में दृढ़ता लाता है।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें