आयरन की कमी ? जानिए कौन कौन से है लक्षण | Iron Deficiency

Posted by अटपटी ख़बरे

यदि आप बहुत जल्दी थकान महसूस कर रहे है या फिर अपने शरीर को कम ऊर्जात्मक महसूस कर रहे है। ये सब लक्षण आपके शरीर में आयरन की कमी के कारण हो सकते है। पुरुषो की अपेक्षा यह समस्या महिलाओ में अधिक पायी जाती है। आप अनिमिया की समस्या ते तभी ग्रसित होते है जब आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए प्र्याप्त आयरन नहीं होता। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं का सबसे महत्वपूर्ण घटक है और आपके शरीर में ऑक्सीजन के लिए एक परिवहन प्रणाली की तरह कार्य करता है। यदि आपके शरीर में आयरन की मात्रा सही नहीं है तो लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने लगती है और आपको थकान और सांस से जुड़ी कई समस्याए शुरू होने लगती है। अधिक लौह युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आप एनीमिया के इलाज में मदद कर सकते हैं। आयरन की कमी के कारणो में दवाओ या सर्जरी के दुष्प्रभाव, लाल रक्त कोशिकाओ का कम बनना या फिर रक्त का अधिक बहाव शामिल हो सकते है।
आप आयरन की कमी के शिकार हो सकते है यदि आप अपने शरीर में ये निम्नलिखित लक्षण महसूस करते है:

मिट्टी खाने की इच्छा :

यदि आप बच्चो की तरह मिट्टी खाना पसंद करते है तो आप में आयरन की कमी हो सकती है। शोधकर्ता को अभी भी इस बात पर पक्का यकीन नहीं हैं कि गंभीर लोहे की कमी के साथ लोगों को अक्सर मिट्टी, मकई स्टार्च , रंग चिप्स , गत्ता, चाक जैसे गैर- खाद्य वस्तुओं की लालसा हो सकती है। इस अवस्था को पीका(Pica) के नाम से जाना जाता है। इस समस्या का पता लगाना बहुत कठिन होता है क्योंकि लोग अक्सर ये बताने से कतराते है की उन्हे ऐसी चीजे खाने की आदत है।

कमजोर और भंगुर नाखून:
आपके नाखून आपके शरीर में होने वाली कई समस्याओं को दर्शा सकते है जैसे कि आपके शरीर में खून कि कमी है या नहीं। यदि आप अपने नाखूनो पर गढ़े पड़ना या फिर भंगुरता महसूस करते है तो यह आपके शरीर में आयरन कि कमी के संकेत हो सकते है।

फटे होंठ:

होंठो का फटना भी आपके शरीर में आयरन कि कमी का कारण हो सकता है। ये समस्या इतनी ज्यादा हो सकती है कि आप खाना खाने, हंसने यन्हा तक कि बात करने में भी बहुत परेशानी महसूस करते है। कोणीय सृक्कशोथ (angular cheilitis) से पीड़ित लोगों के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने इस समस्या का मुख्य कारण 35% रोगियों में आयरन कि कमी पाया।

जीभ में सूजन :
आयरन कि कमी के लक्षणो में जीभ का सूजना भी एक अहम लक्षण है। इस स्थिति में आपकी जीभ पर से थक्के गायब होने लगते है और आपकी जीभ एकदम चिकनी हो जाती है।

बर्फ खाने के लिए मन का मचलना :
ये समस्या भी आयरन की कमी का कारण हो सकती है। इसका मुख्य कारण आपकी जीभ में सूजन हो सकती है जो बर्फ खाने पर आराम महसूस करती है।



पैरो में झनझनाहट :
यदि आप कुर्सी पर बैठने के बाद उठने का प्र्यतन करते है और अपने पैरो में झुंझुनाहट महसूस करते है तो ये लक्षण आयरन की कमी का हो सकता है।

यदि आप ऊपर लिखित किसी भी लक्षण को महसूस करते है तो किसी चिकित्सक की सहायता एवं परामर्श अवशय ले

Related Post



एक टिप्पणी भेजें