हाइ ब्लड प्रैशर प्राकृतिक इलाज | उच्च रक्तचाप | High Blood Pressure home remedies

Posted by अटपटी ख़बरे

हाइ ब्लड प्रैशर (उच्च रक्तचाप) एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। अधिक रक्तचाप दिल का दौरा, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता जैसी क्यी गंभीर समस्याओ को न्योता दे सकती है। यदि आप की रक्तचाप 140/90 mm Hg या आइसेसे ज्यादा है तो इसे उच्च रक्तचाप माना जाता है। इस दौरान हृदय गति भी अचानक से बढ़ जाती है।
हाइ ब्लड प्रैशर का मुख्य कारण मोटापा, आनुवांशिक कारक, अत्यधिक शराब, उच्च नमक का सेवन, तनाव, गर्भनिरोधक गोलियां, दर्द , गुर्दे की बीमारी और अधिवृक्क रोग हो सकते है।
अक्सर उच्च रक्तचाप के लिए दवा निर्धारित है परंतु आप प्राकृतिक रूप से भी इसे नियंत्रित कर सकते है। आइये ऐसे ही कुछ तरीको के बारें में जाने:

नींबू :
नींबू रक्त वाहिकाओं को नरम और लचीला बनाए रखने में सहायता करता है और किसी भी प्रकार की कठोरता को कम करके ब्लड प्रैशर नियंत्रित रखता है। विटामिक-सी की उपस्थिती के कारण नींबू का रस लेने से दिल की विफलता की संभावना को कम कर सकते हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कण(free-radicals) के हानिकारक प्रभाव को बेअसर करने में मदद करता है।
सुबह खाली पेट कोसे गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें और इसमे चीनी या नमक ना डालें।


तरबूज के बीज:
तरबूज के बीज में मौजूद cucurbocitrin नामक यौगिक( Compound)रक्त कोशिकाओ को चौड़ा करने में मदद करते है। इसके साथ ही यह गुर्दे के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है और रक्त छाप को कम करने में एहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये गठिए रोग के इलाज़ के लिए भी उत्तम है।
तरबूज और खस-खस के बीजो को बराबर मात्रा में मिला कर चूर्ण बना ले और सुबह और शाम खाली पेट एक चम्मच इसका सेवन करें।
तरबूज के बीजो को पीस कर एक कप गर्म पानी में उबालें। ठंडा होने पर बीजो को पानी से अलग छान ले। इसे छने हुये पानी का इस्तेमाल दिन में थोड़ी थोड़ी देर बाद पीने के लिए करें।

लहसुन:
कई अध्ययनों में लहसुन से रक्तचाप के प्रभाव को कम करने की पुष्टि हुयी है। कच्चा या फिर पक्का लहसुन दोनों ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते है। लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड के उत्पादन को बढ़ावा दे कर रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है।
दिन में कम से कम एक या दो कुचले हुये लहसुन के साथ लौंग जरूर लें। ये दोनों ही हाइड्रोजन सल्फाइड के उत्पादन में वृद्धि करते है जो अच्छे रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती है ,पेट में बनने वाली गॅस को कम करती है और हृदय पर पड़ने वाले दबाब को भी कम करती है। यदि कच्चा लहसुन जलन का कारण बन रहा है तो आप इसे एक कप दूध के साथ भी ले सकते है।

केला:
केला एक ऐसा फल है जिसे उच्च रक्तचाप वाला व्यक्ति प्रतिदिन उपयोग में ला सकता है। केला पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है और सोडियम के प्रभाव को कम करता है।

अजवाइन:
अजवाइन में मौजूद Phytochemical 3- एन- Butylphthalide उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। Phthalides मांसपेशियों, धमनियों की दीवारों को आराम दे कर रक्त के प्रवाह के लिए उपयुक्त जगह बनाता है। रक्त वाहिकाओं के तनाव को कम करता है जो उच्च रक्तचाप का कारण बनते है।

नारियल पानी:
उच्च रक्तचाप के साथ लोगों को अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिये। नारियल पानी रक्तचाप कम करने के लिए विशेष रूप से लाभप्रद है ।
नारियल पानी पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है और ब्लड प्रैशर को कम करने में बहुत उपयोगी है।

लाल मिर्च:

हल्के उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लाल मिर्च खाने से लाभ होता है। यह प्लेटलेट्स को जमाने से बचाती है ताकि रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से हो सके। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें।

प्याज का रस :
प्याज में मौजूद quercetin नामक एक एंटीऑक्सीडेंट flavonol की उपस्थिति रक्तचाप को कम करने के एहम भूमिका अदा करती है। दैनिक एक मध्यम आकार के , कच्चे प्याज को खाने की कोशिश करें। एक या दो सप्ताह के लिए आप प्याज के रस को शहद के साथ मिला कर दिन में एक या दो बार ले सकते है।

मधु(शहद) :
शहद हृदय पर पड़ने वाले दबाब को कम करता है। यह रक्त वाहिकाओं पर एक शांत प्रभाव डालता है और ब्लड प्रैशर कम करने में मदद करता है।

मेथी के बीज :
मेथी के बीज पोटेशियम और फाइबर आहार सामग्री के उच्च स्त्रोत है और इसका इस्तेमाल भी आप हाइ ब्लड प्रैशर को कम करने के लिए कर सकते है। करीब दो मिनट के लिए पानी में मेथी के बीज के 1-2 चम्मच उबाल लें और फिर उन्हे पानी में से छान लें। एक ब्लेंडर में बीज डाल कर इसका एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट का इस्तेमाल सुबह शाम खाली पेट करें। दो से तीन महीने में ही आपको नतीजे मिलने लगेंगे।

नमक :
नमक का उपयोग कम से कम करें।

इन सभी प्राकृतिक तरीको को उपयोग में लाने के साथ साथ डॉक्टर की सलाह जरूर ले और समय समय पर जांच जरूर करवाएँ।

Related Post



John peter ने कहा…

I used hashmi ht nil capsule and got tremendous results. There is no sure alternate of it so far.

Unknown ने कहा…

Very useful post. High blood pressure can be lowered down with the use of herbal remedies in a natural way.

एक टिप्पणी भेजें