जानिए कैसे बढ़ाए प्राकृतिक रूप से स्मरण शक्ति | How to increase memory power

Posted by अटपटी ख़बरे

प्राचीन अवधारणा थी की मनुष्य का मस्तिष्क वयस्कता के दौरान अधिक स्मरण शील होता है और उम्र के बढ़ने के साथ साथ ये कम होता जाता है और मनुष्य की स्मरण शक्ति कम होने लगती है। परंतु अब ये ज्ञात हो चुका है की हमारी आधुनिक जीवन शैली हमारी स्मरण शक्ति बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। दूसरा पहलू यह भी सच है की आपकी दैनिक जीवन शैली आपके मस्तिष्क को नए न्यूरॉन्स पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस प्रक्रिया को न्यूरोजेनेसिस के रूप में जाना जाता है।


हिप्पोकैम्पस(Hippocampus), जो की मस्तिष्क का स्मृति केंद्र है नई कोशिकाओं को विकसित करने के लिए विशेष रूप से सक्षम है। हिप्पोकैम्पस अपने पूरे जीवन भर (यहां तक ​​कि अपने 90 के दशक में भी ) नई कोशिकाओं का पुन: निर्माण करता रहता है बशर्ते आप ऐसा करने के लिए उसे उपयुक्त उपकरण दे। और अच्छी खबर है ये है की ये "उपकरण" मुख्य रूप से आपकी जीवन शैली पर आधारित है। बिना किसी महंगे इलाज के आप अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते है।

सही खाना खाएं :
खाना जो आप खाते है और जो आप नहीं खाते है आपकी स्मरण शक्ति पर गंभीर प्रभाव डालता है। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल अपने भोजन में करें। ओमेगा-3 वसा और ओमेगा -6 वसा दोनों में सही अनुपात रखना जरूरी है । क्रिल्ल का तेल(Krill Oil)और मछली के तेल का उपयोग करके आप ओमेगा-3 वसा का ऑक्सीकरण रोक सकते है जो की दिमाग के स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है।
नारियल का तैल भी दिमाग के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होता है। सिर्फ 2 चम्मच लगभग 35mm नारियल का तैल ही आपको मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स(MCT) के 20 ग्राम के बराबर आपूर्ति करता है और मस्तिष्क से संबन्धित रोगो को दूर करने में क्षमता प्रदान करता है।


व्यायाम:
व्यायाम मस्तिष्क को अपनी अधिकतम क्षमता पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा यह तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूती से जुड़े रहने और नुकसान ग्रस्त होने से उनकी रक्षा करता है। अभ्यास के दौरान तंत्रिका कौशिकाए प्रोटिन्स छोड़ती है जिसे न्यूरोट्रोफिक(Neurotrophic) कारक के रूप में जाना जाता है।

2010 में न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में भी यह बात सामने आई थी की व्यायाम न केवल दिमाग में रक्त के प्रभाव को तेज करता है बल्कि नए कार्यो को व्यायाम न करने वाले व्यक्तियों की तुलना में जल्दी समझने में भी मदद करता है।

मल्टीटासकिंग काम बंद करें :
अनुसंधान बताते है की जानकारी का एक टुकड़ा आपके दिमाग की स्मृति में पहुँचने के लिए लगभग 8 सेकेंड्स का समय लेता है। इसी लिए जब आप फोन पर बात करते हुये अपनी चाबी कहीं रख देते है तो आपको पता ही नहीं चलता की आपने उसे कहाँ रखा था। यदि आप के पास 4-5 काम करने के लिए है तो पहले आप एक काम को खतम करें और फिर दूसरा। ऐसा करने से आपकी एकाग्रता बनी रहेगी और काम भी अच्छे से हो पाएगा।

रात को एक अच्छी नींद लें :
5-6 घंटे की नींद आपके दिमाग को आराम पहुंचा सकती है और आपके मस्तिष्क को अगले दिन के लिए तैयार कर सकती है। आपने इस बात का अक्सर अनुभव किया होगा की छोटा बच्चा जितना अधिक सोता है उसकी स्मरण शक्ति उतनी अच्छी होती है और वो तेजी से सब सीखता है। ये बात व्यस्को पर भी लागू होती है। दिन में 5 मिनट ली गयी झपकी भी आपके दिमाग को रीचार्ज कर सकती है।

मस्तिष्क से संबन्धित खेल खेलें:
यदि आप अपने मस्तिष्क को आश्चर्यजनक चुनौतिया नहीं देते तो आपका मस्तिष्क खराब होने लगता है। दिन में कम से कम 20 मिनट दिमाग को ऐसी गेम्स खेलने में जरूर लगाए परंतु किसी भी काम को 5-7 मिनट से ज्यादा न दें। यदि आप ऐसा करने के लिए ज्यादा समय देंगे तो इसके विपरीत प्रभाव पड़ने शुरू हो जाएंगे।
यदि आपको गेम्स खेलना पसंद नहीं तो भी आप एक नए कौशल या शौक को सीखने की कोशिश कर सकते हैं।

Related Post



John peter ने कहा…

Memory loss is caused by damage to the neurons and neurotransmitter pathways involved in encoding, storing and retrieving memories. Herbal supplements are the herbal pills to improve brain power and mental alertness that work entirely naturally by the help of potent components.

Unknown ने कहा…

Very useful tips. I also prefer natural treatment for memory booster because of its efficiency and dose not have any ill health effects.

Unknown ने कहा…

Memory power can be increased naturally and safely with the help of herbal remedies. They are very powerful.

एक टिप्पणी भेजें