जानिए कैसे बढ़ाए एण्ड्रोयड फोन का बैटरी बैकअप | How to improve andriod phone battery backup

Posted by अटपटी ख़बरे

आधुनिक एण्ड्रोयड फोन अपने आप में तकनीक का एक बेहतरीन नमूना है। बस या ट्रेन की बूकिंग करने से लेकर घर का राशन खरीदने तक का काम आप इनकी मदद से बड़ी आसानी से कर सकते है। परंतु दुर्भाग्य से अभी तक कोई ऐसा फोन नहीं बना जो आपको लाइफटाइम बैटरी बैकअप दे सके। पावरफूल प्रोसेसेर्स ,बड़ी स्क्रीन और बहुत से ऐसे सॉफ्टवेर जो बैक्ग्राउण्ड में काम करते है आपकी बैटेरी की लाइफ निर्धारित करते है। अपने हैंडसेट का बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए इन सुझावों का प्रयास करें:

सबसे ज्यादा बैटरी कौन उपयोग कर रहा है?
बैटरी लाइफ को बढ़ाने का सबसे पहला उपाय है ये पता लगाना की कौन सी एप्लिकेशन बैटरी को सबसे ज्यादा उपयोग कर रही है। यदि वो एप्लिकेशन आप के काम की नहीं है तो आप उसे बंद कर सकते है।

अपनी सभी एप्स को मेनुयल अपडेट पर सेट करें:

ऐसा करने से केवल वही एप्स अपडेट होंगे जिन्हे आप करना चाहते है। आपने अक्सर देखा होगा की जैसे ही आप इंटरनेट ऑन करते है आप के फोन पर बहुत से संदेश या अपडेट्स आना शुरू हो जाते है। ये भी आपकी बैटरी बैकअप को कम करते है।

उपयोग में ना आने वाले हार्डवेयर को बंद रखे:
यदि आप वाई-फ़ाई ,ब्लूटूथ या फिर जीपीएस का इस्तेमाल बहुत कम करते है तो इन सभी हार्डवेयर को बंद रखें और जरूरत पड़ने पर ही ऑन करें।

पावर सेविंग मोड का करें इस्तेमाल:
अपने फोन को पावर सेविंग मोड़ पर सेट करें। ऐसा करने से आपके फोन में पावर कंज्यूमशन कम हो जाती है।

एनिमेटेड वालपेपर का इस्तेमाल न करें:
अपनी होम स्क्रीन या फिर स्क्रीन सेवर पर किसी भी प्रकार की एनिमेटेड वालपेपर या पिक्चर का इस्तेमाल न करें।

स्क्रीन ब्राइटनेस को कम रखें:
ऐसा करने से न केवल आपकी बैटरी सेव होगी बल्कि आपकी आँखों पर पड़ने वाले असर भी कम होंगे।

सिगनल पर रखे ध्यान :
यदि आप किसी ऐसी कंपनी का सिम इस्तेमाल कर रहे है जिसकी नेटवर्क रेंज आपके क्षेत्र में कम है तो आपका फोन बहुत से बैटरी केवल सिगनल को ढूँढने में ही व्यर्थ कर देगा।

फोन को चार्जिंग के दौरान न करें इस्तेमाल:
फोन को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल न करें। यदि आप ऐसा करते है तो आप ने ये भी महसूस किया होगा की आपका फोन अत्यंत गरम हो जाता है। ये दुर्घटना का कारण भी बन सकता है।

Related Post



एक टिप्पणी भेजें