ऑयली स्किन के लिए घरेलू टोनर | Home remedies for oily face

Posted by अटपटी ख़बरे

ऑयली स्किन के कारण अक्सर कई तरह की समस्याओ से जुझना पड़ता है। सबसे बड़ी समस्या तो चेहरे पर होने वाली चिपचिपाहट है जो मुहांसों(पिम्प्ल्स) का कारण बनती है। चेहरे को साफ रखने के लिए कई तरह के टोनर बाजार में उपलब्ध है जो रसायन युक्त हो सकते है और आपकी त्वचा पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकते है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए आप घर पर बने टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते है। ये टोनर न केवल आपकी त्वचा को तरो-ताज़ा रखेगा साथ ही त्वचा को किसी भी प्रकार की हानी नहीं पहुँचने देगा।

सिरका(Vinegar):
सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिला कर एक घोल तैयार कर ले। रूई के साथ इस मिश्रण का इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए करें। चेहरे पे जमी हुयी चिपचिपाहट बाहर निकाल जाएगी।

पुदीने की पत्तिया (Mint Leaves) :
गर्म पानी में पुदीने की कुछ पत्तिया डालें। इस बात का विशेष ध्यान रखें की पानी की मात्र बहुत कम हो और सभी पत्तिया उसमें अच्छे से डूब जाएँ न की तैरती रहे। पानी के ठंडा होने पर इसका इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए करें।


नींबू का रस एवं पेपर मिंट टी (Lemon Juice and Peppermint Tea ) :
एक चमच नींबू के रस को थोड़े से गर्म पानी में डालें और पेपर मिंट टी डाल कर एक मिश्रण तैयार कर ले। फिर रूई के इस्तेमाल से इसका उपयोग चेहरा एवं गर्दन को साफ करने के लिए करें। यह आपके लिए एक अनोखा टोनर साबित होगा।

एलोवीरा(Aloe vera):
इस टोनर को आप अपने बगीचे में ही उगा सकते है। एलोवीरा जैल को रूई की सहायता से चेहरे पर लगाए और कुछ समय के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। ये ना केवल आपके चेहरे को ठंडक देगा साथ ही उसे मुलायम भी बना देगा।


ककड़ी एवं दहीं :
ककड़ी को कद्दूकस करके दहीं में मिला कर एक मिश्रण तैयार कर ले। इस मिश्रण को 5-10 मिनट के लिए चेहरे पर रखे और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। आपके लिए एक बेहतरीन टोनर साबित होगा।

आइस क्यूब :
चेहरे को तरो-ताज़ा रखने के लिए आइस क्यूब्स का इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए करें। यह टोनर प्राकृतिक तरीके से आपके चेहरे को साफ करेगा।

टमाटर का रस तथा शहद:
टमाटर के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिला कर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर ले और इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाए। यह टोनर आपको तेल से छुटकारा पाने में मदद करेगा।


Related Post



एक टिप्पणी भेजें